પેટનો દુઃખાવો અને શરીરના બધા જ દુઃખાવા થઈ જશે ગાયબ, એક વખત ખાઈ લેશો તો હજારો રૂપિયા બચી જશે.

दोस्तो उड़द की दाल बहुत फायदेमंद होती है।  यही कारण है कि इसे गुणकारी और गुणकारी दाल के रूप में जाना जाता है।  उड़द नी दाल का स्वाद ठंडा होता है, इसलिए इसे ज्यादातर घी और हींग के साथ खाया जाता है।

પેટનો દુઃખાવો અને શરીરના બધા જ દુઃખાવા થઈ જશે ગાયબ, એક વખત ખાઈ લેશો તો હજારો રૂપિયા બચી જશે.

आपको बता दें कि उड़द की दाल हरे और काले रंग में मिलती है, लेकिन सभी प्रकार की उड़द की दाल में काले रंग की उड़द की दाल सबसे अच्छी मानी जाती है।  उड़द की दाल खाने से आप अनगिनत बीमारियों से दूर रह सकते हैं.  इसके साथ ही उड़द की दाल खाने में भी स्वादिष्ट होती है, जो सेहत के साथ-साथ शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाती है और बीमारी के लक्षणों को भी कम करती है।

उड़द की दाल का सेवन सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।  ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको उड़द की दाल के फायदे बताने जा रहे हैं।

उड़द दाल में पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, कैलोरी, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

उड़द की दाल आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होती है।  उड़द की दाल फाइबर से भरपूर होती है, जिससे पाचन में सुधार होता है और खाना अच्छे से पचता है।  इसके अलावा फाइबर कब्ज, अपच और पेट की अन्य समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

उड़द की दाल में मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं।  जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।  अगर आपको उम्र के साथ हड्डी टूटने का खतरा है, तो आपको अपने आहार में उड़द की दाल को शामिल करना चाहिए।

उड़द की दाल में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं।  जो ब्लड में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है और आपको डायबिटीज से बचाता है।  अगर आप शरीर में दर्द या सूजन से परेशान हैं तो भी आप उड़द की दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  क्‍योंकि उड़द की दाल में ऐसे गुण होते हैं जो आपको शारीरिक दर्द से निजात दिलाते हैं।

अगर आप कमजोरी, थकान, डिप्रेशन, कमजोरी आदि से परेशान हैं तो आपको उड़द की दाल को पांच से छह घंटे के लिए पानी में भिगोकर उसमें घी डालकर सेवन करना चाहिए।  जिससे आपकी कमजोरी दूर हो जाती है।

इसके अलावा खून की कमी से शरीर के ऊर्जा देने वाले गुण कम हो जाते हैं, जिससे आप बहुत जल्दी थक जाते हैं और कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती हैं।

उड़द की दाल को दिल की सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।  क्‍योंकि उड़द की दाल में फाइबर, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम अच्‍छी मात्रा में होता है, जो दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है।

आजकल आप त्वचा संबंधी बीमारियों को कम करने के लिए उड़द की दाल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।  क्‍योंकि त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाए रखने के लिए भी उड़द की दाल बहुत फायदेमंद होती है।  वास्तव में

उड़द की दाल आपके शरीर और त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है।  जिससे त्वचा एकदम चिकनी हो जाती है और कोई अन्य समस्या होने पर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Comment