15 દિવસમાં પાતળા થવાનો જાણો સૌથી સરળ અને અસરકારક ઉપાય.

मोटापा शरीर में जीवनशैली के कारण होने वाली कुछ समस्याओं में से एक है।  मोटापे के कारण शरीर में अन्य बीमारियां भी घर कर जाती हैं।  मोटापे का मुख्य कारण गतिहीन जीवन शैली और गलत खान-पान है।  इन दोनों ही स्थितियों में पेट की चर्बी तेजी से बढ़ती है।

15 દિવસમાં પાતળા થવાનો જાણો સૌથી સરળ અને અસરકારક ઉપાય.

एक बार जब पेट की चर्बी जमा हो जाती है, तो इसे कम करना मुश्किल हो जाता है।  तो आइए आज बात करते हैं उन लोगों के लिए सबसे तेज़ और सबसे प्रभावी उपायों में से एक के बारे में जो तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं।  यह उपाय काफी घरेलू है।  वजन कम करने के लिए आप घर पर ही आसानी से खाना बना सकते हैं।

खास बात यह है कि यह उपाय बिना किसी साइड इफेक्ट के 15 दिनों में वजन कम कर देता है।  तेजी से वजन घटाने के इस उपाय को करने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करें।  एक नींबू के चार स्लाइस काटकर उसमें डालें।  फिर इसमें एक चम्मच जीरा डालकर 5 मिनट के लिए पानी को उबाल लें।

जब पानी में नींबू और जीरे के पोषक तत्व मिलाए जाते हैं तो यह पानी तेजी से वजन घटाने में मदद करता है।  इस पानी को पीने से शरीर की चर्बी तेजी से पिघलती है।  जीरा मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है और नींबू फैट को घोलता है।  इस पानी को पीने से शरीर का मोटापा जल्दी दूर होता है।

इस पानी को नियमित रूप से पीने से चर्बी जल्दी पिघलती है।  इस उपाय को करने के अलावा आप दूसरा उपाय भी कर सकते हैं।  इसके लिए एक कप गोमूत्र को कपड़े से छान लेना चाहिए और उसमें आधा चम्मच कठोर चूर्ण मिलाकर सुबह-शाम सेवन करना चाहिए।  यदि ताजा गोमूत्र उपलब्ध नहीं है, तो आप इसका अर्क भी पी सकते हैं।  यह 3 महीने में वजन कम करता है।

रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है।  इसके अलावा एक गिलास पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और पानी को 5 मिनट तक उबालें।

 गुनगुना होने पर इस पानी को पिएं।  इस पानी को सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले पिएं।  अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो बादाम का सेवन भी करना चाहिए।

 बादाम खाने से पेट अधिक देर तक भरा रहता है।  इसमें फाइबर अधिक और कैलोरी कम होती है जो पेट को भरा रखता है और चर्बी को पिघलाता है।

 टमाटर का सूप पीने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है।  लेकिन इस सूप को अलग तरह से तैयार करें.  उसके लिए टमाटर की प्यूरी में काली मिर्च, केसर, जीरा, हल्दी, अदरक और गुड़ डालकर उबाल लें।  फिर खाने से पहले इस सूप को पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

Leave a Comment