આ વસ્તુના નાકમાં નાખી દો બે ટીપા, કાયમ માટે દૂર થઈ જશે માથાના દુખાવાની સમસ્યા.

इस चीज की दो बूंद नाक में डालने से सिर दर्द की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

આ વસ્તુના નાકમાં નાખી દો બે ટીપા, કાયમ માટે દૂર થઈ જશે માથાના દુખાવાની સમસ્યા.

दोस्तों आज की भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव और डिप्रेशन का सामना कर रहे कई लोगों को माइग्रेन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।  जिसे एक प्रकार के सिरदर्द के रूप में जाना जाता है।

माइग्रेन होने पर सिर के पिछले हिस्से में दर्द होता है।  इसके साथ ही कई लोगों को आंख के ऊपरी बाएं हिस्से में दर्द होता है, कई लोगों को आंख के ऊपरी दाएं हिस्से में दर्द होता है और कई लोगों को हर हिस्से में दर्द होता है।

जब यह समस्या होती है तो व्यक्ति को कोई भी काम करने में कोई दिलचस्पी नहीं होती है और वह दिन भर कर्कश और चिड़चिड़े महसूस करता है।  इससे पीड़ित ठीक से सो भी नहीं पाता है।  अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं,

आपको कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए।  जिससे आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।  अगर आप माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको तुलसी के पत्तों और शहद को मिलाकर इस नुस्खे को आजमाना चाहिए।  इसके लिए सबसे पहले तुलसी के पत्ते लें और उसका जूस बना लें।

अब एक चम्मच तुलसी के रस में थोड़ा सा शहद मिलाएं।  अब इन दोनों को अच्छे से मिलाकर इसका सेवन करने से बालों की समस्या से राहत मिलती है।  इसके अलावा अगर आप देसी गाय के घी को गर्म करके नाक में बूंदों के रूप में डालते हैं तो कुछ ही देर में समस्या से राहत मिल जाती है।

अगर आप इस उपाय को लगातार एक हफ्ते तक करते हैं तो आपको मुंहासों की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।  यह एक कारगर उपाय है जो कोई भी कर सकता है।  इसके अलावा अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं,

आप दस अंगूर के बीज लें और उन्हें धनिया पाउडर के साथ मिलाकर रात को सोने से पहले पीस लें।  अब इसे पानी में मिलाकर रात भर भिगो देना चाहिए।  इसके बाद सुबह उठकर इस पानी को पीसकर इसका सेवन करें।  हालांकि याद रखें कि इस उपाय को करने के बाद कुछ देर तक कुछ भी नहीं खाना चाहिए।

इस उपाय को करने से आपको कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा।  हालांकि, याद रखें कि इस उपाय को करने के बाद आपको कुछ समय तक खाने में कुछ भी शामिल नहीं करना चाहिए।

जायफल के इस्तेमाल से आप अघाशीशी यानी माइग्रेन की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।  इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले कच्चे अमरूद को किसी पत्थर पर रगड़ना होगा।  आप इसका इस्तेमाल करते समय पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अब जब यह चटनी या पेस्ट की तरह हो जाए तो इसे उस पेस्ट के रूप में लगाना चाहिए जहां सिर दर्द की समस्या हो रही हो।  जिससे आपको सिर दर्द की समस्या से एक या दो घंटे में आराम मिल जाता है।  यह उपाय बिल्कुल रामबाण माना जाता है।

Leave a Comment